कोरोना के नए रूप से लड़ने के लिए नई वैक्सीन बना रहे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक

कोरोना के नए रूप से लड़ने के लिए नई वैक्सीन बना रहे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक

सेहतराग टीम

कोरोना वैक्सीन आने के बाद भी दुनिया पर कोरोना का कहर मंडरा रहा है। कोरोना की वजह से अब तक लाखों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं कई देशों में लोग कोरोना के नए स्ट्रेन यानी कोरोना के नए रूप की चपेट में आ चुके हैं। इन देशों में ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका सहित कई और भी देश शामिल हैं।

पढ़ें- जानिए, कोरोना के नए स्ट्रेन पर असरदार है कोरोना वैक्सीन या नहीं?

आपको बता दें कि ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए स्ट्रेन के आने के बाद कई देशों ने अपने यहां पहले ही तैयारी कर ली है। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के वैज्ञानिक संयुक्त रूप से इन नए स्ट्रेन से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वैज्ञानिक इस प्रयास में जुड़े हैं कि वे कितनी जल्दी अपने chAdOx वैक्सीन प्लेटफॉर्म को नए सिरे से तैयार कर पाएंगे। ऐसा इसलिए ताकि नई और प्रभावी वैक्सीन बनाई जा सके। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि वो वैक्सीन की इम्यूनिटी पावर पर पड़ने वाले नए कोरोना वायरस के रूप के प्रभाव का सावधानीपूर्वक आकलन कर रहे हैं। 

इसके अलावा वैज्ञानिक इस बात का भी आकलन कर रहे हैं कि कैसे नए तरीके की कोविड-19 वैक्सीन को जल्द बनाया जाए। वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि देश की दवा नियामक एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं, ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन से लड़ने में आसानी हो।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग, जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।